मां ने मोबाइल पर गेम खेलने से मना किया तो नाबालिग बेटे ने फांसी लगाकर दे दी जान….

अंबिकापुर। देश के कई राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी मासूम बच्चों के सुसाइड के मामले लगातार बढ़ रहे है। छोटी-छोटी बातों पर मासूम बच्चे आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं। बीते दिनों जगदलपुर में एक नाबालिग ने ऐसा ही खौफनाक कदम उठाया था और अब अंबिकापुर में मोबाइल पर गेम खेल रहे 15 साल के छात्र को मां ने डाटा तो उसने फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया। घटना गांधीनगर थाना क्षेत्र के मुक्तिपारा की है।

जानकारी के मुताबिक, नाबालिग को मोबइल पर गेम खेलता देख उसकी मां ने उसे डांट दिया और गेम खेलने से मना किया, लेकिन जब वह नहीं माना तो मां ने उसे फटकार लगाते हुए उससे मोबाइल छीन लिया। यह बात नाबालिग को इस कदर नागवार गुजरी की उसने घर के पास मौजूद सामुदायिक भवन के किचन सेड में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को फंदे से उतारकर पंचनामा बनाया और लाश को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। इकलौते बेटे के इस जानलेवा कदम से माता-पिता का रो रोकर बुरा हाल है।

बच्चों को मोबाइल की लत से ऐसे रखें दूर

  • बच्चों पर नजर रखें कि वे कितनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • फोन या अन्य गैजेट के इस्तेमाल के लिए एक समय तय करें।
  • जितना संभव हो सके उनके साथ खेलने और वक्त बिताने की कोशिश करें।
  • आउटडोर एक्टिविटी के लिए बच्चों को प्रेरित करें।
  • यदि बच्चों को नींद नहीं आ रही, या वे मानसिक रूप से परेशान हैं, उनकी आंखों में दिक्कत हो रही है तो इन्हें नजर अंदाज ना करें।

error: Content is protected !!