भारत में पहली बार आयोजित हुई Formula E -रेस, दिग्गज खिलाड़ी जीन एरिक ने जीता खिताब

हैदराबाद। जीन-एरिक वर्गेन (डीएस पेन्सके) ने बिकाऊ भीड़ और कई गणमान्य व्यक्तियों, बॉलीवुड हस्तियों और खेल सितारों के सामने भारत में अब तक की पहली असाधारण एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप रेस जीतने के लिए संघर्ष किया।

एनविजन रेसिंग जोड़ी निक कैसिडी और सेबास्टियन बुमेई से आगे रहने के लिए वर्गेन ने दौड़ के अंतिम तीसरे में कड़ा संघर्ष किया, हालांकि एंटोनियो फेलिक्स दा कोस्टा (टैग ह्यूअर पोर्श फॉर्मूला ई टीम) ने रेस के बाद स्विस को दंडित करने के बाद अंततः तीसरा स्थान हासिल किया। अप्रैल 2021 (सीजन 7) में रोम के बाद से यह वर्गेन की फॉर्मूला ई पोडियम के शीर्ष चरण की पहली यात्रा है और उन्होंने इसे शैली में हासिल किया। Vergne ने 32 में से 15 (प्लस एक सेफ्टी कार के बाद एक लैप) पर पैक के सामने अपना रास्ता बनाया, जगुआर TCS रेसिंगपेयर के बाद Buemi द्वारा हेयरपिन पर डबल चैंपियन स्वीपिंग ने एक दूसरे को समीकरण से दो लैप पहले हटा दिया।

उस घटना ने सैम बर्ड को चौथे स्थान पर रहने वाले सच्चा फेनेस्ट्राज़ (निसान फॉर्मूला ई टीम) पर ट्रैक के गंदे हिस्से पर हमला करते देखा। ब्रिट अपने I-TYPE 6 को समय पर धीमा नहीं कर सका, टीम के साथी मिच इवांस से टकराकर – जो उस समय तीसरे स्थान पर था – कीवी की कार को एक स्पिन में पिच कर रहा था। दोनों जगुआर को अंततः दुर्भाग्यशाली फ़ेनेस्ट्राज़ के साथ रिटायरमेंट के लिए मजबूर किया गया था, साथ ही एक दौड़ में क्रम को नीचे गिराना छोड़ दिया था जहाँ जगुआर के लिए पोडियम डबल की संभावना दिख रही थी।

Vergne ने उस क्षण से रास्ता दिखाया लेकिन उसके शीशे कैसिडी की एनविज़न रेसिंग मशीन से भरे हुए थे जैसे ही चेकर ध्वज करीब आया। न्यू जोसेन्डर दौड़ के समापन चरणों में वर्गेन पर प्रयोग करने योग्य ऊर्जा के अतिरिक्त चार प्रतिशत अंक इकट्ठा करने में कामयाब रहा। हालांकि, Vergne को घाघ फॉर्मूला ई फाइटर के रूप में माना जाता है और कैसिडी को खाड़ी में रखने के लिए किताब में हर चाल का इस्तेमाल किया और सबसे पहले लाइन को पार किया, जो कि उनकी सर्वश्रेष्ठ जीत में से एक के रूप में माना जाएगा और एक जो फॉर्मूला की स्मृति में लंबे समय तक जीवित रहेगा। 25,000 से अधिक लोगों की बिक चुकी भीड़ के सामने ई की भारत की पहली यात्रा।

बुमेई ने तीसरे स्थान पर घर का पीछा किया, लेकिन एक अधिकता के उल्लंघन ने उन्हें ड्राइव-थ्रू के बराबर 17-सेकंड पेनल्टी के माध्यम से 15 वें स्थान पर गिरा दिया। इसने अपनी 100वीं रेस में TAG Heuer Porsche के एंटोनियो फ़ेलिक्स दा कोस्टा को पोडियम पर प्रमोट किया, सीज़न 6 चैंपियन ने 13वीं रेस शुरू की। टीम के साथी पास्कल वेहरलीन ने ग्रिड पर 12वें क्रम से अपना रास्ता चुनने के बाद चौथी पंक्ति को पार किया। सर्जियोसेटकैमरा ने परेशानी से बचा लिया और सीज़न 4 में बर्लिन के बाद से NIO 333 रेसिंग का सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए शुरुआती ग्रिड पर 15वें से पैक के माध्यम से चढ़ गया। इस बीच, ओलिवर रोलैंडमेड बुमेई पर पोडियम के लिए एक कदम – उस समय स्विस ‘आसन्न दंड के बारे में पता नहीं था – जाने के लिए बस एक गोद के साथ। यह कारगर नहीं हुआ और उसने देखा कि वह छठे स्थान पर आ गया है। फिर भी, टीम की घरेलू दौड़ में रॉलैंड ने महिंद्रा रेसिंग के लिए सीज़न के अपने पहले अंक एकत्र किए। नॉर्मन नाटो सातवें और TAG Heuer फास्टेस्ट लैप में चला गया।

error: Content is protected !!