शिशु संरक्षण माह दिवस 31 मार्च तक

राजनांदगांवः  प्रदेश सहित जिले में आज यानि 28 फरवरी से 31 मार्च तक शिशु संरक्षण माह मनाया जायेगा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक बसोड ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ’ए‘ की खुराक मंगलवार एवं शुक्रवार को टीकाकरण सत्र के दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पिलाया जाएगा तथा 06 माह के 05 वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार 1-1 मिली आयरन की सिरफ मितानिन के माध्यम से गृह भ्रमण के दौरान एवं आंगनबाडी में पिलाया जावेगा।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बी.एल.तुलावी ने बताया कि विटामिन ए के सेवन से शरीर में रोगो से लडने के क्षमता में वृद्वि होती है। आंखो की परत यानी कार्निया सुरक्षित होती है, इससे बाल मृत्यू दर में कमी,दस्त,खसरा, एवं आंखों की रोग रतौधी से बचाव और कुपोषण में कमी जैसे फायदे मिलते है। विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम के जरिए बाल जीवितता में 20 फीसदी बढ़ोतरी संभव है। अतः सभी पालको से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चो ( 09 माह से 05 वर्ष) तक के बच्चों को टीकाकरण सत्र में एवं अथवा आंगनबाडी केन्द्रों में विटामिन ए एवं आई.एफ.का सिरप अवश्य पिलाए ताकि बच्चों का सम्रग बौद्विक एवं मानसिक विकास हो सके।
आज 28 फरवरी को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरपुर में कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर श्रीमती हेमा देशमुख, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.बी.एल.तुलावी, सहायक नोडल अधिकारी दिलीप बारले, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक पूजा मेश्राम, अखिलेश सिंह डाटा मैनेजर(आई.डी.एस.पी),हेमंत साहू सेक्रेटेरियल असीसटेंट (आई.डी.एस.पी),एवं समस्त स्टॉफ उपस्थित थे।

error: Content is protected !!