किसी ‘जन्नत’ से कम नहीं जम्मू-कश्मीर के ये 6 ‘टूरिस्ट’ डेस्टिनेशन….

अगर आप कभी जम्मू कश्मीर घूमने गए हैं तो आपको इसकी सुंदरता के बारे में मालूम होगा, लेकिन जिन लोगों ने कश्मीर का सुंदर रूप नहीं देखा, उन्हें एक बार यहां जरूर आना चाहिए.

Jammu Kashmir Tourist Places: जम्मू और कश्मीर को ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. क्योंकि ये शहर है ही इतना खूबसूरत कि यहां आने वाले लोग इसे जन्नत मान बैठते हैं. यहां की पहाड़ियां, हरे-भरे घास के मैदान, एकदम साफ और सुंदर झीलें, बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाएं और खुशमिजाज लोग भारत के इस केंद्र शासित प्रदेश की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप कभी जम्मू कश्मीर घूमने गए हैं तो आपको इसकी सुंदरता के बारे में मालूम होगा, लेकिन जिन लोगों ने कश्मीर का सुंदर रूप नहीं देखा, उन्हें एक बार यहां जरूर आना चाहिए. क्योंकि ये जगह किसी विदेश से कम नहीं है. हमने पहाड़ों के बीच एक रोमांच से भरे अनुभव के वास्ते जम्मू और कश्मीर में घूमने के लिए इन 6 जगहों की एक लिस्ट तैयार की है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

जम्मू-कश्मीर के 6 सबसे खूबसूरत ‘टूरिस्ट स्पॉट’

1. गुलमर्ग जम्मू कश्मीर का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां बर्फ से ढके पहाड़, अल्पाइन के पेड़, झीलें, चीड़ और एक स्वप्निल वंडरलैंड है. गुलमर्ग एशिया में एक फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन है और यहां हाईएस्ट केबल कार प्रोजेक्ट भी है. गुलमर्ग इतना सुंदर है कि इसे देखने के लिए भारी संख्या हर साल टूरिस्ट आते हैं. बाहरी देशों से घूमने आने वाले लोगों को भी यह जगह बेहद पसंद आती है. तो अगर आप जम्मू-कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गुलमर्ग जाना न भूलें.

2. सोनमर्ग जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थिति एक हिल स्टेशन है. सोनमर्ग को जम्मू और कश्मीर के सबसे अच्छे टूरिस्ट प्लेस में शुमार किया जाता है, क्योंकि यह भी किसी जन्नत से कम नहीं है. यह घाटी अमरनाथ पीक, कोल्होई पीक और सिरबल पीक जैसी अलग-अलग पर्वती चोटियों का घर है.

4. श्रीनगर देश के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है. जम्मू कश्मीर आकर अगर जगह को मिस कर दिया तो आप फिर बहुत कुछ मिस कर देंगे. क्योंकि श्रीनगर में कई मुगल गार्डन, ऐतिहासिक इमारतें, डल और नगेन झील हैं, जो इस जगह को बेहद सुंदर और आकर्षण का केंद्र बनाती हैं. श्रीनगर में फ्लोटिंग मार्केट भी है, जहां स्थानीय चीजें मिलती हैं. जम्मू कश्मीर में कभी घूमने आएं तो श्रीनगर घूमना न भूलें.

5. भारत में प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक वैष्णो देवी मंदिर भी हैं, जो जम्मू के त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है. मंदिर में जाने के लिए या तो आपको लगभग 15 किलोमीटर की ट्रेकिंग करनी होगी या बाकी विकल्पों जैसे- टट्टू, पालकी, हेलीकॉप्टर या बैटरी से चलने वाली कारों का इस्तेमाल करना होगा. वैष्णो देवी मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या हर साल ज्यादा होती है. यहां आने वाले लोग हर उम्र के होते हैं.

6. जम्मू कश्मीर की खूबसूरती को बढ़ाने में युसमर्ग का भी हाथ है, जो कश्मीर की घाटी के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित एक हिल स्टेशन है. युसमर्ग के हरे-भरे घास के मैदान और सुंदर पेड़ इसे स्विट्जरलैंड जितना खूबसूरत बनाते हैं. युसमर्ग में ट्रेकिंग और घुड़सवारी की जा सकती है. यह जगह अपने बड़े और सुंदर मैदान के लिए भी जानी जाती है, जिसमें चीड़ और सनोबर के कई झुरमुट हैं.

error: Content is protected !!